Amazing benefits of watermelon in hindi | तरबूज के फायदे और नुकसान | watermelon calories

Amazing benefits of watermelon in hindi | तरबूज के फायदे और नुकसान | watermelon calories

तरबूज के फायदे और नुकसान | watermelon calories
तरबूज के फायदे और नुकसान

तरबूज 

खरबूजे की भांति तरबूज भी एक अच्छा फल है। यह भी नदी के कछारों । बालू में पैदा होता है। इसे अंगरेजी में 'वाटर मेलन' कहते हैं। इसमें अन्टा एकत्रित जल का बहुत महत्त्व माना गया है। रेतीले प्रदेश में जहां ऊपर से बहुत कम पानी नजर आता है, तरबूज उगते हैं और उनमें प्रचुरता से पानी इकट्ठा हो जाता है। रेतीले प्रदेश के लोग तरबूज का पानी बड़े शौक़ से पीते हैं। तरबूज के रस का प्रयोग रेगिस्तान में रहने वाले विशेष रूप से करते हैं। तथा उससे लाभान्वित होते हैं। तरबूज का रस पीने से उनकी थकावट दूर। होती है और तरावट आती है। खोयी हुई शक्ति फिर से आती है। तरबूज के रस की तासीर ठण्डी होती है। यह गरमी दूर कर शरीर को ठण्डक पहुंचाता है। अपने रुचिकर स्वाद के कारण यह बच्चों, स्त्रियों और बूढ़ों सभी को पसन्द है।

पेट में कीड़े पैदा हो जाते हैं।

इसके रस में अनेक शक्तिशाली और उपयोगी विटामिन और प्राकृतिक लवण भरे रहते हैं, जो गिरे हुए स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं। प्रायः पेट में कीड़े पैदा हो जाते हैं, जो रोग उत्पन्न करते हैं। इस रस से शरीर में एकत्रित रोगों के कीटाणु नष्ट हो जाते हैं। वैसे तरबूज का गूदा देर से पचता है, किन्तु रस आसानी से पच जाता है। इसमें न श्वेतासार होता है, न चिकनाई, परन्तु प्रोटीन की मात्रा बहुत कम होती है। मिठास हल्की रहती है। यह हमारे पाचन में सहायक होता है। एक पतले मजबूत कपड़े में इसके गूदे को रखकर हाथ से दबाने से तरबूज का रस आसानी से निकल आता है। अपच होने पर तरबूज का रस पी लेने से कुछ देर में आराम आ जाता है।

चर्मरोग, दाद, खाज, खुजली होने पर।

चर्मरोग, दाद, खाज, खुजली होने पर इसके रस की मालिश करें। बाद पीडित अंग धो डालें। इस प्रकार करने से दाद, खाज व खुजली का रोग । मिट जाता है। सिर में जू पड़ गयी हों, तो इसका लेप कर बालों को खूब मलें। उसके बाद धो डालें। सारी जुएं मर जायेंगी। तरबूज का सेवन गरमी के मौसम में बहुत लाभदायक है।


Share:

No comments:

Post a Comment

Ad

Popular Posts

Recent Posts

Ambiya e karam ka full wakiya

Contact us

Name

Email *

Message *